Sukanya Samriddhi Yojana : इस योजना का उपहार बेटियों को दें, भविष्य होगा उज्ज्वल

Sukanya Samriddhi Account Yojana इस योजना का उपहार बेटियों को दें, और उनका भविष्य उज्ज्वल करें : अगर आप भी अपने घर की लक्ष्मी को उपहार स्वरूप कुछ भेंट करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत उनके लिए खाता खुलवा सकते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) विशेष रूप से बेटियों के लिए बनाई गई है। हर घर में सुख-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। अक्सर सुनने को मिलता है कि बेटियां घर की लक्ष्मी होती हैं। अगर आप भी अपने घर की लक्ष्मी को उपहार स्वरूप कुछ भेंट करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत उनके लिए खाता खुलवा सकते हैं !

Sukanya Samriddhi Account Yojana

 

सुकन्या समृद्धि योजना  को विशेष रूप से ‘बेटियों’ के लिए डिजाइन किया गया है। भारतीय डाक (India Post) अपनी ओर से छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) के तहत निवेश करने वालों के लिए नौ छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) की पेशकश करता है। डाकघर की इन छोटी बचत योजनाओं में से एक सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account Yojana) भी है।

आप एक पिता या भाई के रूप में भी अपनी बेटी या बहन को उसके बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के साथ उपहार में दे सकते हैं। बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार ने वर्ष 2014 में इस योजना की शुरुआत की थी। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना (SSY) के बारे में।

यह भी जानें :- 

Sukanya Samriddhi Account Yojana: कौन खोल सकता है अपना खाता

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम पर उसके अभिभावक की ओर से खाता खुलवाया जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिका के नाम पर केवल एक खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है।

Sukanya Samriddhi Account Account Interest Rate

इंडिया पोस्ट (India Post) की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) में आपको 7.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज का लाभ मिलता है। ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना के तहत अर्जित ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर से मुक्त है।

निवेश राशि क्या है |

इंडिया पोस्ट (India Post) की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) के तहत, आप अपना निवेश 250 रुपये प्रति वर्ष से शुरू कर सकते हैं। इस योजना (SSY) के तहत निवेश करने की अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। अगर आप अपनी बेटी की कम उम्र में इस योजना (SSY Account) के तहत निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप इसके तहत 15 साल तक निवेश कर सकते हैं।

SSY PM सुकन्या समृद्धि योजना परिपक्वता और आंशिक निकासी

सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) खोलने के 21 वर्ष पूरे होने पर परिपक्व हो जाता है। लोगों को भ्रम है कि सुकन्या समृद्धि खाता (SSY Account) परिपक्व हो जाता है क्योंकि लड़की 21 साल की हो जाती है लेकिन यह पूरी तरह से झूठ है। खाते की परिपक्वता के साथ लड़की की उम्र का कोई संबंध नहीं है।

हालाँकि, खाताधारक केवल तभी राशि निकाल सकता है जब वह 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ले और राशि का उपयोग उच्च अध्ययन और विवाह के लिए किया जा रहा हो।

इसकी मैच्योरिटी के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति है। फिर शेष राशि अभिभावक को जमा की जाती है और खाता बंद कर दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना कर लाभ (Sukanya Samriddhi Yojana Tax Benefits)

कर मुक्त होने पर खाते की परिपक्वता पर प्राप्त राशि। यह कर से मुक्त है और यह सुनिश्चित करता है कि राशि का उपयोग कर के भुगतान के बिना लड़की के विकास में पूरी तरह से किया जा सकता है। आयकर अधिनियम के अनुसार, इस योजना के तहत किए गए सभी निवेश कर कटौती के लाभ के लिए पात्र हैं। एसएसवाई (SSY) के लिए अधिकतम 1.5 लाख की कर कटौती स्वीकार्य है।

Sukanya Samriddhi Yojana इसके तहत ब्याज जमा किया जाता है, जिसे सालाना आधार पर चक्रवृद्धि और खाते में जमा किया जाता है। इस उपार्जित/संचित ब्याज पर कोई कर नहीं लगाया जाता है। यह योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत धन को अधिकतम तक बढ़ने की अनुमति देता है। टैक्स छूट का दावा या तो लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा किया जा सकता है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत केवल एक जमाकर्ता कर छूट के लिए पात्र है।

यह भी जानें :- 

Leave a Comment