Solar Panel: फ्री में लगवाएं छत पर सोलर पैनल, 20 साल तक मुफ्त में मिलेगी बिजली

Solar Panel: फ्री में लगवाएं छत पर सोलर पैनल, 20 साल तक मुफ्त में मिलेगी बिजली केंद्र सरकार की योजना का उद्देश्य पूरे देश में अक्षय ऊर्जा यानी रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना इस दिशा में काफी अहम है और लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी दिलाती है।

Educationhubrk.com, Jodhpur भारत सरकार सोलर एनर्जी जैसे रिन्युएबल एनर्जी सोर्सेज के उपयोग को लगातार बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है। इसके लिए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भी शुरू की गई है। इसे भारत सरकार का एक अहम प्रयास माना जा रहा है।

क्या है उद्देश्य

इस योजना के उद्देश्यों में सोसायटी भवनों में सोलर पैनल लगवाने को बढ़ावा देना, प्रदूषण कम करते हुए पैसे बचाना, सोसाइटी भवनों में सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत में 30 से 50 फीसदी तक की कटौती करना और 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करना है। ये सारे फायदे आपको इस योजना में मिलेंगे।

असल में केंद्र सरकार की योजना का उद्देश्य पूरे देश में अक्षय ऊर्जा यानी रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना इस दिशा में काफी अहम है और लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी दिलाती है।

20 साल के लिए मुफ्त बिजली

यदि कोई अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसे अपनी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत तक की कटौती करने में मदद मिलेगी। सोलर रूफटॉप से 20 साल तक बिजली मिलेगी।

5-6 साल में होगा खर्च का भुगतान

इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 5-6 साल में खर्च का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले करीब 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

कहां और कैसे करें आवेदन

इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

जानिए आवेदन की तरीका

  • सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें।
  • फिर नए पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुलेगा, जिसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करना होगा।

इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर संपर्क कर सकते हैं। सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

खबरें यह भी जाने:- 

  • राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी- Click Here
  • राजस्थान में चल रही वर्तमान भर्तियों की जानकारी- Click Here
  • जोधपुर शहर की आज की संपूर्ण छोटी बड़ी खबर- Click Here

सोलर आइटम्स से जुड़ा बिजनेस भी देगा फायदा

कई कंपनियां सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पम्‍प और सोलर लाइट्स जैसे प्रोडक्ट्स बना रही हैं। इनमें से कुछ (वाटर हीटर, पम्‍प आदि) पर केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है।

आप इन प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरू करने में 1-2 लाख रु चाहिए होंगे। मगर इसके लिए बैंक से लोन मिल जाएगा। इस बिजनेस से 50 हजार रु तक हर महीना कमाए जा सकते हैं।

 

2 thoughts on “Solar Panel: फ्री में लगवाएं छत पर सोलर पैनल, 20 साल तक मुफ्त में मिलेगी बिजली”

Leave a Comment