govt Yojana

Frees RSCIT Courses 2022 फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2022

Frees RSCIT Courses 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस कोर्स का नोटिफिकेशन राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से जारी हुआ है। इस कोर्स के तहत राजस्थान में महिलाएं फ्री में कंप्यूटर कोर्स कर सकती हैं। यह योजना इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ट्रेनिंग एंड स्कीम स्कीम के तहत चलाई गई हैं। राजस्थान में महिलाओं को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कार्यशैली से अवगत करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बेसिक कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिलवाने के लिए प्रावधान किया गया है। इस कोर्स के तहत जो महिलाएं कंप्यूटर कोर्स करेगी उनको राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा करवाया जाएगा। इसका समस्त खर्चा राजस्थान सरकार वहन करेगी। सभी सरकारी योजनाओं एवं भर्तियों की ताजा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं।

Frees RSCIT Courses 2022

Frees RSCIT Courses 2022 आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

फ्री आरएससीआईटी कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरे जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई हैं। आवेदन कर्ता समय सीमा को ध्यान में रखते हुए इस फ्री कंप्यूटर कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। क्योंकि इस समय सीमा के पश्चात किसी भी प्रकार का आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए आवेदन कर्ता इस समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन संपूर्ण कर लें।

Frees RSCIT Courses 2022 आयु सीमा

फ्री आरएससीआईटी कोर्स के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु सीमा 16 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। यह भी देखें  आयु की गणना ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी। सरकारी नियमानुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान दिया जाएगा। इसलिए आवेदन कर्ता आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन फॉर्म के साथ किसी बोर्ड कक्षा की अंक तालिका या जन्म प्रमाण पत्र अवश्य सलंग्न करें।

Free RSCIT Courses 2022 शैक्षणिक योग्यता

फ्री आरएससीआईटी कोर्स के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं पास अभ्यर्थी फ्री आरएससीआईटी कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा इस कोर्स के संबंध में अधिक जानकारी पोस्ट में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई जा रही है।

Free RSCIT Courses 2022 आवेदन शुल्क

फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2022 के आवेदन कर्ता को बता दें कि इस कोर्स के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। क्योंकि इसका आयोजन पूर्ण रूप से निःशुल्क आवेदन के साथ आयोजित किया जा रहा है। अतः इच्छुक अभ्यर्थी पूर्णतया निशुल्क आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा इस कोर्स के संबंध में अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवाई गई है।

Free RSCIT Courses 2022 आवश्यक दस्तावेज

फ्री आरएससीआईटी कोर्स करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है :-

1.10वीं की मार्कशीट।

2.अगर आपके पास डिग्री है तो डिग्री की मार्कशीट होना आवश्यक है।

3.विधवा प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

4.तलाक के प्रकरण में तलाकनाम होना आवश्यक है।

5.परिपक्वता की स्थिति में परित्यक्ता प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

6.अनुसूचित जाति / जनजाति के प्रकरण में जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

7.आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मानदेय कर्मी के रूप में अपनी पहचान पत्र का दस्तावेज लगाएं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता स्नातक उत्तीर्ण की हो तो उसकी अंकतालिका होना आवश्यक है।

Frees RSCIT Courses 2022 आवेदन कैसे करें ?

फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2022 के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरे जा रहे हैं। इस कोर्स के आयोजन कर्ता को आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे :-

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरे और ओटीपी सेंड करें।
  • उसके बाद आपको ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना और कंफर्म करना है।
  • उसके बाद आपको सामने आरएससीआईटी फ्री कोर्स के लिए पात्रता एवं आवश्यक डॉक्यूमेंट जानकारी दिखाई देगी ।
  • उसके बाद आपको फोन में पूछी गई सभी जानकारी सही से भर देना है और डाक्यूमेंट्स फोटो सिग्नेचर साइज़ अपलोड कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है और उसका प्रिंट आउट निकाल लेना।

Frees RSCIT Courses 2022 Important Links

Official Website:-Click Here

Official Notification:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Leave a Comment