Big Breaking

Chanakya wali Neeti: ऐसी महिला के आगे पुरुष हो जाते हैं बेबस, मानते हैं हर बात

महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतिशास्त्र में महिलाओं के गुणों के बारे में  बताया है। चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा हिम्मती होती हैं। महिलाएं सहासी होने के साथ भावुक भी जल्द हो जाती हैं।

IPL All Team Squad 2023: यहाँ देखें 10 टीमों की Full Squad, बदल गए सभी प्लेयर्स

Chanakya wali Neeti

Chanakya wali Neeti

Rozgar Hub News  (ब्यूरो)। आज देश की प्रगति में म​हिलाओं का बहुत बड़ा सहयोग है. महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ बाहरी कामों को भी पूरी लगन और आत्मविश्वास के साथ करती हैं. महान दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने भी अपने नीति शास्त्र चाणक्य नीति में कुछ ऐसी महिलाओं का जिक्र किया है जिनके गुणों के सामने पुरुष भी हार मान बैठते हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं के ऐसे कौन से गुण हैं जिनके सामने पुरुष झुक जाते हैं।

IPL All Team Squad 2023: यहाँ देखें 10 टीमों की Full Squad, बदल गए सभी प्लेयर्स

हिम्मती होना

ये भी पढ़ें : इवर ने पहले अमीर मालकिन को फसाया, फिर कर दिया ये बड़ा कांड

आचार्य चाणक्य का कहना है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक हिम्मती होती हैं और अपनी हिम्मत के दम पर बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी आसानी से झेल जाती है. हिम्मती महिलाएं पुरुषों को पसंद आती हैं और ऐसी महिलाओं के सामने अक्सर पुरुष झुक ही जाते हैं।

समझदार

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र किया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समझदार और सुलझी हुई होती हैं. अपनी समझदारी के चलते वह हर गंभीर परिस्थिति को भी आसानी से संभाल लेती हैं. कई बार गंभीर परिस्थितियां संभालने में पुरुष नाकाम रहते हैं जबकि महिलाएं आसानी से यह काम कर लेती हैं।

भावुक

Chanakya wali Neeti

Chanakya wali Neeti

चाणक्य नीति के अनुसार म​हिलाएं हिम्मती और साहसी होने के साथ—साथ भावुक भी होती हैं. अपने भावुक व्यवहार की वजह ही ​रिश्तों में प्यार और सामंजस्य बनाए रखने में भी सक्षम होती हैं. ऐसी महिलाओं के सामने पुरुष भी नतमस्तक हो जाते हैं।

IPL All Team Squad 2023: यहाँ देखें 10 टीमों की Full Squad, बदल गए सभी प्लेयर्स

क्षमा की प्रवृति

चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं में क्षमा करने की प्रवृति होती है पुरुष उनके सामने हार मान बैठते हैं. क्योंकि क्षमा करने की प्रवृति केवल उसी इंसान में होगी जिसका हृदय बड़ा होगा और जो अपने मन में कोई बैर नहीं रखता।

ये भी पढ़ें : मेरे पति की गोद में बैठी थी मेरी ननद, ये देखकर रह गई हैरान

 

Leave a Comment