Best Post Office Saving Schemes : प्रति माह 10 हजार रुपये बचाएं, मिलेंगे 16 लाख से अधिक, जानें कैसे

Best Post Office Saving Schemes : ज्यादातर लोग आमतौर पर बैंकों में पैसा जमा करते हैं ! बचत खाता, सावधि जमा हालाँकि, कई लोग इस बात से अनजान हैं कि विभिन्न योजनाएँ डाकघरों ( Post Office Schemes ) में भी उपलब्ध हैं ! ये ऐसी योजनाएं हैं जिनका उद्देश्य गारंटीड रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश ( Investment ) प्रदान करना है ! निवेशकों के बीच बचत की आदत को बढ़ावा देने के लिए ये डाकघर ( Post Office ) योजनाएं शुरू की गईं !

Best Post Office Saving Schemes

डाकघर ( Post Office ) की बचत योजनाओं में बाल्टी का मतलब उन उत्पादों से है जो जोखिम ( Investment ) मुक्त रिटर्न और अच्छी ब्याज दर की पेशकश करते हैं ! लघु बचत योजनाओं ( Post Office Scheme ) की ब्याज दरें सरकार द्वारा प्रत्येक तिमाही में निर्धारित की जाती हैं ! इनमें राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, पंचवर्षीय डाकघर जमा योजना, किसान विकास पत्र और अन्य शामिल हैं ! कुछ योजनाओं पर वार्षिक ब्याज दर हाल ही में बदल गई है !

1. डाकघर बचत खाता ( Post Office Saving Account )

डाकघर ( Post Office ) में यह बचत खाता किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में आपके द्वारा खोले गए बैंक खाते की तरह काम करता है ! डाकघर बचत खाता किसी व्यक्ति या संयुक्त खाते पर 4% की ब्याज दर प्रदान करता है ! बचत जमा पर ब्याज दरें प्रत्येक जून तिमाही ( Investment ) के बाद बदलती रहती हैं ! बचत जमा पर ब्याज दरें प्रत्येक जून तिमाही के बाद घटती हैं ! एक सामान्य बैंक खाते के विपरीत, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट चेक बुक सुविधा के साथ नहीं आता है !

यह भी जानें :- Solar Rooftop Yojana New Registration : सोलर रूफटॉप योजना में करें रजिस्ट्रेशन, फ्री में मिलेगा सोलर पैनल

2. 5 वर्ष का डाकघर आवर्ती जमा खाता ( Recurring Deposit Post Office Saving Schemes)

यह खाता ( Post Office Schemes ) 6.9% की ब्याज दर प्रदान करता है ! (त्रैमासिक यौगिक) ! इस खाते में अधिकतम जमा नहीं है ! पोस्ट ऑफिस आरडी खाता एक नाबालिग के नाम पर खोला जा सकता है और 10 साल या उससे अधिक के नाबालिग खाते को खोला ( Investment ) और संचालित किया जा सकता है ! एक वर्ष के बाद 50 प्रतिशत तक की निकासी की अनुमति है !

3. डाकघर मासिक आय योजना खाता ( Post Office Monthly Income Scheme )

पोस्ट ऑफिस एमआईएस में एक निश्चित राशि का निवेश और ब्याज के रूप में मासिक आय अर्जित करना है ! मासिक आधार पर देय ब्याज (जमा की तारीख से) आपके डाकघर बचत खाते में जमा किया जाएगा ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office Schemes ) MIS खाते पर वर्तमान ब्याज दर 7.3 प्रतिशत प्रति माह देय है ! योजना में निवेश ( Investment ) के लिए आयकर लाभ उपलब्ध नहीं हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की मासिक आय योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है !

4. वरिष्ठ नागरिक बत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme )

यह भारत में वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित एक विशेष योजना है ! 2017 के बाद से प्रतिवर्ष 8.3 प्रतिशत की ब्याज दर कमा रही है ! सरकार योजना ( Post Office Schemes ) की ब्याज दर प्रत्येक जून तिमाही के बाद रखेगी ! वरिष्ठ नागरिक योजना के लिए ब्याज दर का भुगतान त्रैमासिक किया जाता है ! योजना में कुल निवेश ( Investment ) धारा 80 सी के तहत कटौती योग्य है और अर्जित ब्याज कर योग्य है और टीडीएस के अधीन है !

5. 15 वर्ष का सार्वजनिक भविष्य निधि खाता ( Public Provident Fund )

सेवानिवृत्ति बचत सार्वजनिक भविष्य निधि की लोकप्रिय ( Post Office ) बचत योजनाओं में से एक है ! निवेशकों ( Investment ) को आयकर उपचार के संदर्भ में ईईई – छूट, छूट, छूट – स्थिति दी जाती है ! वर्तमान ( Post Office Schemes ) में, PPF खाता 7.6% प्रति वर्ष ब्याज दर प्रदान करता है ! पीपीएफ खाते 15 साल की परिपक्वता अवधि के साथ आते हैं !

6. किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra )

किसान विकास पत्र लोगों को दीर्घकालिक बचत योजना में निवेश करने की सुविधा देता है ! KVP को हाल ही में भारत सरकार द्वारा 2014 में फिर से लॉन्च किया गया था ! किसान विकास दस्तावेज़ प्रमाणपत्र ( Post Office Schemes ) कई श्रेणियों में जारी किया जाता है, जो ग्राहकों को सुविधा प्रदान करता है ! मान 100 रुपये से लेकर अधिकतम 50,000 रुपये तक है ! ब्याज दरों में 7.3 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से वृद्धि की जाती है !

7. सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana )

Post Office Saving Schemes सुकन्या ने अपनी बेटियों के भविष्य ( Post Office ) को सुरक्षित करने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से समृद्धि योजना योजना शुरू की ! लड़की 10 साल की होने से पहले पैदा होने के समय से कभी भी एसएसवाई खाता खोल सकती है !

योजना ( Post Office Schemes ) के लिए न्यूनतम निवेश ( Investment ) 1,000 रुपये प्रति वर्ष से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक है ! यह योजना प्रारंभ होने की तिथि से 21 वर्षों के लिए संचालित है !

यह भी जाने :- PM Awas Yojana Rejected List : इन्हें नहीं मिलेगा आवास योजना का लाभ , देखें सूची

PM Kisan Yojana Status : किसानों के लिए खुशखबरी, जल्दी ही आने वाली है 12 वीं क़िस्त pmkisan.gov.in

PM Ujjwala Yojana Documents List : अगर आपके पास हैं ये जरूरी दस्तावेज, तो मुफ्त मिलेगा LPG सिलेंडर

PM Jan Dhan Yojana Missed Call Number : इन बैंक में है जन धन अकाउंट, तो ये नंबर सेव कर लें

 

Leave a Comment